कुछ यूं काम करती है हीलिंग आर्किटेक्चर: बार्सिलोना में ऑन्कोलॉजी केंद्र के लिए उन्नत दरवाजा प्रौद्योगिकी

बार्सिलोना में संत जोआन डे डीयू अस्पताल स्पेन के पहले बाल कैंसर केंद्र के दरवाजे खोलने जा रहा है: एसजेडी पीडियाट्रिक कैंसर सेंटर बार्सिलोना (पीसीसीबी) की गिनती यूरोप के सबसे बड़े बाल कैंसर केंद्रों में की जाती है। यह लगभग 400 बच्चों का स्वागत करने के लिए तैयार है, ताकि उन्हें सर्वोत्तम संभव उपचार और देखभाल प्रदान की जा सके। GEZE उन्नत दरवाजा प्रौद्योगिकी के साथ एक सफल हीलिंग आर्किटेक्चर का समर्थन करता है।

बच्चों के अस्पताल के लिए बाधा-मुक्त पहुंच और सुरक्षा

SJD Pediatric Cancer Center

एसजेडी पीडियाट्रिक कैंसर सेंटर बार्सिलोना के प्रवेश क्षेत्र में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे। © Pau Esculies / GEZE Iberia

सभी अस्पतालों में सामान्य रूप से, और बच्चों का अस्पताल होने के नाते संत जोआन डे डीयू (एसजेडी) में विशेष रूप से, एक चीज़ को सबसे ऊपर रखा जाता है: यथासंभव सर्वोत्तम वातावरण में यथासंभव सर्वोत्तम इलाज। इसमें एक ऐसा परिवेश भी शामिल है जिसमें रोगी और कर्मचारी किसी बाधा के बिना और सुरक्षित रूप से चालफेर कर सकते हैं।

इसके अलावा, एसजेडी पीडियाट्रिक कैंसर सेंटर बार्सिलोना (पीसीसीबी) के लिए यह भी आवश्यक था कि वार्ड और गलियारे ज़्यादा से ज़्यादा खुले रहें और वे दिखने में भी सम्मोहक और अनुकूल लगें, लेकिन साथ में यह भी ज़रूरी था कि वे महत्त्वपूर्ण बिंदुओं पर सुरक्षित रूप से बंद हो सकें।

इसके अलावा, दरवाजा प्रणालियों की प्लानिंग के दौरान निम्नलिखित घटकों पर ध्यान देने की आवश्यकता थी:

  • अग्नि सुरक्षा: अस्पतालों को कठोर अग्नि सुरक्षा नियमों और मानकों का पालन करना होता है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आग की स्थिति में रोगियों और कर्मचारियों दोनों सुरक्षित रहें। इसलिए, दरवाजा प्रौद्योगिकी को प्रासंगिक अग्नि सुरक्षा श्रेणियों के अनुरूप होना चाहिए और आपातकालीन स्थितियों में प्रभावी विभाजन को सक्षम करना चाहिए।
  • आपातकालीन निकास सुरक्षा: कानूनी प्रावधानों के अनुसार, यह ज़रूरी होता है कि अस्पताल में निकलने के रास्तों को स्पष्ट रूप से चिह्नित किया गया है और उन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसलिए दरवाजा प्रौद्योगिकी को इस तरह डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि यह आपात स्थिति में त्वरित निकासी को सक्षम करे, उदाहरण के लिए, स्वचालित इलेक्ट्रिक स्ट्राइक या पैनिक लॉक के माध्यम से। इसके अलावा, यह भी अपरिहार्य होता है कि समुचित आपातकालीन निकास प्रणालियों की सहायता से विश्वसनीय आपातकालीन निकास सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।
  • स्वच्छता: अस्पतालों और अन्य चिकित्सा प्रतिष्ठानों में, स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होती है। इसलिए, दरवाजा प्रौद्योगिकी के लिए यह भी ज़रूरी है कि उसके सभी घटकों को साफ करना और डिसइन्फ़ेक्ट अर्थात कीटाणुरहित करना आसान होना चाहिए। इसके अलावा, स्पर्श-मुक्त इलेक्ट्रिक स्ट्राइक या स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग करने का सुझावदिया जाता है ताकि दरवाजे के हैंडल के साथ संपर्क को कम किया जा सके और बाधा-मुक्त पहुंच सुनिश्चित की जा सके।
  • सभी के लिए पहुंच: सभी के लिए पहुंच ना केवल एक नैतिक दायित्व है, बल्कि एक कानूनी आवश्यकता भी है, जो सुनिश्चित करती है कि सभी लोग सार्वजनिक भवनों तक समान रूप से सकते हैं, भले ही उनकी शारीरिक स्थिति जो भी हो। इसलिए दरवाजा प्रणालियों को सुलभता मानकों में निहित शर्तों को भी पूरा करना होता है, उदाहरण के लिए, दरवाजे चौड़े खुलें, दरवाजे की दहलीज ज़्यादा ऊंची ना हो और उनमें स्वचालित इलेक्ट्रिक स्ट्राइक का इस्तेमाल किया गया हो।
  • निजता: अस्पतालों में मरीज स्वास्थ्य लाभ कर सकें इसके लिए यह काफी निर्णायक साबित होता है कि वहां शांति हो और उनके निजी स्पेस में कोई बाहरी अड़चन ना पैदा हो। सॉफ्ट-क्लोजिंग दरवाजे या बुद्धिमानी से नियंत्रित दरवाजा प्रणालियां एक शांत और निजता की रक्षा करने वाला वातावरण बनाने में मदद करते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल सेक्टर के लिए हमारे समाधानों के बारे में अधिक जानें

पीसीसीबी ऑन्कोलॉजी केंद्र की सुलभ और सुरक्षित पहुंच

SJD Pediatric Cancer Center

Ecdrive टेक्नोलॉजी एंबुलेंस में रचनात्मक स्वतंत्रता के साथ ही साथ आरामदायक प्रवेश और निकास सुनिश्चित करती है। © Pau Esculies / GEZE Iberia

पीसीसीबी बाल अस्पताल में कई जगहों पर, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों में ECdrive या Slimdrive SL NT ड्राइव लगे हुए हैं। ये अस्पतालों में बाधा-मुक्त और स्पर्श-मुक्त आवाजाही संभव बनाते हैं और इसलिए, विशेष रूप से बार्सिलोना के पीसीसीबी ऑन्कोलॉजी केंद्र जैसे संवेदनशील परिवेशों में भी स्वच्छता की दृष्टि से भी सही विकल्प हैं।

प्रवेश क्षेत्र के लिए ECdrive को चुना गया था. स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली अपनी कम स्थापना ऊंचाई और साफ-सुथरे आकार की बदौलत के लिए बिल्डिंग डिज़ाइन में आसानी से घुल-मिल जाती है। भारी आवाजाही वाली जगहों में भी यह अपनी कम रखरखाव आवश्यकताओं और लंबे सेवा जीवन के साथ प्रभावित करती है, जो इसे संत जोआन डे डीयू जैसे बड़े स्वास्थ्य केंद्र के लिए आदर्श बनाता है।

SJD Pediatric Cancer Center

स्पर्श-मुक्त पुश बटन GC 307+ स्वचालित दरवाजों का स्वच्छता-पूर्ण सक्रियण संभव बनाता है। © Pau Esculies / GEZE Iberia

हाइजीनिक दरवाजों की बदौलत हर्मेटिक सील

नए केंद्र का मुख्य भाग, जिसमें ऑपरेटिंग थियेटर, एक्स-रे कक्ष और कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले रोगियों के लिए विशेष क्षेत्र हैं, विशेष हाइजीनिक दरवाजों और स्वचालित Powerdrive PL-HT लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों से सुसज्जित है, खासकर विशिष्ट सुरक्षा आवश्यकताओं वाले क्षेत्रों के विशेष रूप से बड़े और भारी दरवाजे। वे बाधा-मुक्त, कम स्पर्श आवश्यकता वाले और साफ करने में आसान हैं, और इसलिए विशेष रूप से संवेदनशील क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं। फ्रेम संरचना पर डोर लीफ को भीतर डालकर और दबाकर एक हर्मेटिक सील सुनिश्चित की जाती है। इसके अलावा, सीलिंग किनारों युक्त चारों ओर से घेरने वाला सीलिंग सिस्टम बंद स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली से हवा की पारगम्यता को कम करता है.

हाइजीनिक दरवाजों के बारे में अधिक जानकारी

रडार गति संसूचकों की बदौलत स्वच्छ और बाधा-मुक्त डोर ओपनिंग

इसके अलावा, उच्च स्वच्छता आवश्यकताओं वाले क्षेत्रों में गैर-संपर्क निकटता स्विच GC 307+ बिना किसी स्पर्श के स्वचालित दरवाजों का सक्रियण संभव बनाता है। रडार गति संसूचक 10 से 60 cm के डिटेक्शन एरिया में व्यक्तियों और वस्तुओं की पहचान करता है, जिससे दरवाजे को सहज, स्वच्छ और बाधा मुक्त तरीके से खोलना संभव होता है। इसके अलावा, पुश बटन से परिवेश और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए उसकी स्कैनिंग रेंज को समायोजित किया जा सकता है, ताकि हर बार किसी के पास से गुजरने पर दरवाजे अनावश्यक रूप से नहीं खुलें।

रडार गति संसूचक के बारे में अधिक जानकारी

भीतरी क्षेत्र में खुले डिज़ाइन के बावजूद सुरक्षा और निजता

ऑन्कोलॉजी केंद्र की इंटीरियर डिज़ाइनिंग में कई कारकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: एक बाधा-मुक्त परिवेश यहां भी एक प्राथमिकता थी। साथ ही साथ, इनडोर जलवायु, स्वच्छता और ऊर्जा दक्षता पर भी ध्यान देने की ज़रूरत थी।

जिन गलियारों और कमरों में भारी अग्नि सुरक्षा दरवाजों को खोलने-बंद करने की आवश्यकता होती है, वहां पर शक्तिशाली Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव का उपयोग किया जाता है। यह विशेष रूप से बड़े और भारी डोर लीफ के लिए उपयुक्त है, और बड़ी ओपनिंग चौड़ाई भी संभव बनाता है, जो कि अस्पताल के संचालन के लिए आवश्यक होती है।

अस्पताल के लिए Powerturn के अन्य लाभ हैं:

  • आवश्यकता और अनुप्रयोग के क्षेत्र के आधार पर निर्बाध और सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए, ओपनिंग गति, क्लोज़िंग गति और क्लोज़िंग बल को EN4-7 के बीच व्यक्तिगत रूप से समायोजित किया जा सकता है।
  • लो-एनर्जी-फ़ंक्शन सुनिश्चित करता है कि दरवाजे कम गति के साथ खुलेंगे और बंद होंगे, और इस तरह वे उच्चतम सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • विशेष रूप से सीमित गतिशीलता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए, सर्वो फ़ंक्शन मैन्युअल रूप से दरवाजा खोलने में यांत्रिक सहायता देता है।
  • किसी संभावित दुर्घटना और क्षति से बचने के लिए, ऑब्सटेकल डिटेक्शन फ़ंक्शन किसी बाधा का पता लगते ही ओपनिंग और क्लोज़िंग की प्रक्रिया को रोक देता है।

उपयोगी जानकारी: Powerturn F/R को आवश्यक जगहों पर आपात और बचाव मार्ग के लिए स्थापित किया जा सकता है।

आपातकालीन निकास सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

GEZE ने एसजेडी पीडियाट्रिक कैंसर सेंटर बार्सिलोना में कई कमरों में स्वचालित ड्राइव के लिए बड़ी संख्या में समाधान प्रदान किए हैं। इसके अलावा, वास्तुकला-संबंधी बाधाओं से मुक्त प्रवेश के साथ ही साथ विशेष स्वच्छता आवश्यकताओं वाले कमरों के लिए एयर-टाइट समाधानों का सृजन किया गया था। ऐसा करके, GEZE अस्पताल के सभी रोगियों और कर्मचारियों के लिए गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार करने में मदद करने में सक्षम है।

बिरगिट ज़ोन्डलर, मैनेजिंग डायरेक्टर GEZE इबेरिया