यूरो कप 2024 - बड़े आयोजनों के दौरान सुरक्षा

स्टेडियम बहुआयामी इमारतें होते हैं: चाहें प्रशंसक हों, टीमें हों, सपोर्ट स्टाफ़ हो या फिर मीडिया हो, सभी को अपनी-अपनी जगह और प्रवेश मार्ग की आवश्यकता होती है। खेल या संगीत कार्यक्रम के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, कई लोग और बहुत सारे तकनीकी बुनियादी ढांचे पर्दे के पीछे काम कर रहे होते हैं। अन्य बड़े आयोजन स्थलों की तरह स्टेडियमों में भी भवन स्वचालन की उच्च मांग रहती है।

बेनेके जी, पुरुष यूरो 2024 फुटबॉल टूर्नामेंट में कुछ ही समय बचा है। क्या आप इसे लेकर उत्साहित हैं?

बिल्कुल! यह निश्चित रूप से बहुत मजेदार होने वाला है, और मुझे लग रहा है कि जर्मन टीम कम से कम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। और मैं हम सभी के लिए एक आनंदमय और निर्बाध फुटबॉल उत्सव की कामना करता हूं।

भवन स्वचालन और भवन सुरक्षा के विशेषज्ञ के रूप में, क्या आप यूरो कप जैसे बड़े आयोजनों में सिर्फ फ़ुटबॉल का आनंद लेते हैं, या फिर आप इन इवेंट्स के आयोजकों के बारे में भी सोचते हैं?

निजी तौर पर कहूं तो मैं हर सार्वजनिक जगह पर यह देखता हूं कि स्वचालित दरवाजों, अग्नि सुरक्षा, सभी के लिए पहुंच या फिर सामान्य रूप से भवन स्वचालन के लिए किन प्रदाताओं की सेवाएँ ली गई हैं। लेकिन ये इसलिए नहीं है कि मैं असुरक्षित महसूस करता हूँ। बल्कि चूंकि मैं इस पेशे से जुड़ा हूं, इसलिए मुझे पता है कि जर्मनी में सभी के लिए पहुंच, भवन सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा से जुड़े मानक बहुत ऊंचे हैं, और उन्हें बड़ी गंभीरता से लिया जाता है। मैं बस यह जानने को उत्सुक रहता हूं कि क्या GEZE समाधानों का उपयोग किया गया है, और स्वाभाविक तौर पर यह भी, कि हमारे प्रतिस्पर्धियों ने आवश्यकताओं की पूर्ति किस तरह से की है।

स्टेडियम में सुरक्षा के कौन से मुद्दे (अग्नि सुरक्षा, निकलने का रास्ता, सभी के लिए पहुंच) सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं?

टिसॉट एरीना बील में RWA K 600 के साथ आपातकालीन निकास

किसी भी स्टेडियम में भवन सुरक्षा और सभी के लिए पहुंच विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

हमें यहां पर सुरक्षा के दो अलग-अलग पहलुओं के बीच अंतर स्पष्ट कर लेना चाहिए: एक पहलू है जिसे अंग्रेजी में सेफ़्टी कहा जाता है, जिसे लोगों की सुरक्षा के संदर्भ में भवन सुरक्षा के तौर पर देखा जा सकता है। दूसरा पहलू है, सिक्योरिटी। इसका तात्पर्य सुरक्षा के ऐसे प्रकार से होता है, जिसका संबंध क्राउड मैनेजमेंट, प्रवेश नियंत्रण, अलार्म प्रणालियों, वीडियो निगरानी और सुरक्षा कर्मियों से होता है। अर्थात, इसमें हर वह क्षेत्र शामिल है जहां अनधिकृत या हिंसक कृत्यों को रोकने की ज़रूरत होती है।

GEZE में, हम मुख्य रूप से भवन सुरक्षा के निर्माण के क्षेत्र में सक्रिय हैं: स्वचालित दरवाजा और खिड़की समाधानों, जिन्हें हम अत्यधिक व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए भी अनुकूलित कर सकते हैं, से लेकर सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करने वाले समाधानों और अग्नि सुरक्षा समाधानों, और साथ ही साथ, भवन नियंत्रण प्रणाली में एकीकरण के लिए कनेक्टिविटी समाधानों तक। 

जब कोई स्टेडियम या इवेंट हॉल “खाली” रहता है, तो भवन सुरक्षा मुख्य रूप से तकनीकी तरीके से की जाती है। किसी आयोजन के दौरान भवन में जितने अधिक लोग होते हैं, उसमें व्यवस्थापकों, सुरक्षा कर्मियों आदि के साथ संगठनात्मक सुरक्षा का स्तर उतना ही अधिक होता है। आमतौर पर, यही लोग नियंत्रित करते हैं कि किसे कौन से विशेषाधिकार और अनुमतियां मिलेंगी, जैसे वीआईपी एरिया या प्रेस एरिया में जगह। स्वाभाविक तौर पर, प्रौद्योगिकी का उपयोग भी इसमें एक भूमिका निभाता है। लेकिन इसका काम मुख्य रूप से उन लोगों को समर्थन देना होता है जो सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

Connectivity Experte Markus Benecke

हमारे कनेक्टिविटी विशेषज्ञ क्रिस्टोफ केलर और मार्कुस बेनेके myGEZE Connectivity भवन स्वचालन समाधान पेश कर रहे हैं। © GEZE GmbH

सुरक्षा के दोनों पहलू एक एकीकृत बिल्डिंग ऑटोमेशन समाधान में एक साथ आ सकते हैं। इसका एक उदाहरण यह है कि जब एक स्टेडियम के नियंत्रण कक्ष में मौजूद कर्मचारियों को लोगों को दरवाजों और प्रवेश क्षेत्रों का स्टेटस प्रदर्शित किया जाता है और यह भी सूचित किया जाता है कि क्या कोई कार्रवाई या हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है। GEZE कनेक्टिविटी समाधानों, विशेष रूप से myGEZE Control का उपयोग ऐसे ही उद्देश्यों के लिए किया जाता है: यह सिस्टम GEZE दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रणालियों की नेटवर्किंग करना संभव बनाता है और उन्हें भवन प्रबंधन प्रणाली में केंद्रीय रूप से एकीकृत करता है। इसके अलावा, myGEZE Control के एक्सटेंशन के रूप में myGEZE Visu का उपयोग सभी कनेक्टेड प्रणालियों के लिए एक विज़ुअलाइज़ेशन और ऑपरेटिंग इंटरफ़ेस के रूप में किया जा सकता है।

GEZE भवन स्वचालन में स्टेडियम ऑपरेटरों या इवेंट हॉल ऑपरेटरों का समर्थन कैसे करता है?

GEZE भवन सुरक्षा के क्षेत्र में स्वचालन की संपूर्ण श्रृंखला को कवर कर सकता है फिर चाहें ज़रूरत व्यक्तिगत स्वचालित दरवाजा या खिड़की समाधान की हो या फिर पूरी इमारत के लिए एक पूर्ण एकीकृत स्वचालन समाधान की। इसमें आपात और बचाव मार्ग प्रौद्योगिकी के साथ-साथ धुआं और ताप निकास प्रणाली (एसएचईवी), और ऊपरी स्तर की भवन नियंत्रण प्रणाली के साथ एकीकरण शामिल हैं। हम सिर्फ नई इमारतों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं: हमारे पास मौजूदा इमारतों, विशेष रूप से संरक्षित इमारतों का दर्जा प्राप्त भवनों के आधुनिकीकरण और जीर्णोद्धार में भी व्यापक अनुभव है।

हमारी सर्विस प्लानिंग और परियोजना विकास की अवस्था से ही शुरू हो जाती है: हम शुरुआत से ही यहां बहुत बड़ी मात्रा में अनुभव ला सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भवन सुरक्षा ना केवल कागजों पर, बल्कि हकीकत में भी असरदार है। GEZE विशिष्ट क्षेत्रों की ओर भी उन्मुख है। इसका मतलब यह है कि हमारे पास भवन के जीवन चक्र की हर अवस्था के लिए और विशिष्ट कार्य क्षेत्रों और कार्य समूहों के लिए विशेषज्ञ हैं, जो स्वचालन समाधानों के लिए जिम्मेदार हैं। हम वास्तुकारों, इंजीनियरिंग कंपनियों की भी उतने ही कार्यकुशल तरीके से सहायता कर सकते हैं, जितनी कुशलता के साथ हम धातु श्रमिकों, इलेक्ट्रीशियन और प्रणाली एकीकरण-कर्ताओं की सहायता करते हैं। और वह भी पूरे यूरोप में।

हमारे साथ बात करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम जर्मनी में एक सफल और सुरक्षित यूरो कप 2024 की कामना करते हैं!