वास्तुकला में एआई: आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस किस तरह से निर्माण उद्योग का स्वरूप बदल रहा है

एआई-निर्मित आर्किटेक्चर ड्राफ़्ट और 3D बिल्डिंग मॉडल, निर्माण चरण में एआई-नियंत्रित प्रक्रियाएं और एआई द्वारा मॉनीटर किए जाने वाले भवन: आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) में वास्तुकला सेक्टर को काफी हद तक बदलने की क्षमता है। आशा है कि नवीन एआई प्रौद्योगिकियां, ना केवल प्लानिंग से लेकर भवन निर्माण पूरा होने तक, बल्कि भवन के संपूर्ण जीवन चक्र के दौरान भवन परियोजनाओं की संवहनीयता और दक्षता बढ़ाने में मदद करेंगी। लेकिन एआई से वास्तुकला और निर्माण परियोजनाओं को कैसे लाभ हो सकता है?

वास्तुकला और निर्माण उद्योग में विशिष्ट समस्याओं को हल करने वाले एक उपकरण के रूप में, एआई से कौन से क्षेत्र सबसे अधिक लाभान्वित हो सकते हैं?

myGEZE Control

भवन स्वचालन बेहतर ऊर्जा दक्षता, ज़्यादा आराम और सुरक्षा, और कम रखरखाव लागत सुनिश्चित करता है। © GEZE GmbH

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस जटिल प्रक्रियाओं को अधिक समझने योग्य बनाने, उनका विश्लेषण करने और उन्हें अनुकूलित करने में हमारी मदद कर सकती है। शुरुआती डिज़ाइनिंग चरण से लेकर तैयार भवन के प्रबंधन तक, एआई के उपयोग के उदाहरण मौजूद हैं, जो भवन के संपूर्ण जीवन चक्र में शामिल विभिन्न हितधारकों के लिए संसाधनों और समय की बचत करना संभव बना रही है। 

वास्तुकला और निर्माण के क्षेत्रों में एआई के अनुप्रयोगों के सकारात्मक उदाहरण कुछ इस तरह हो सकते हैं:

  • समय की बचत: एआई आधारित रेंडरिंग की सहायता से वास्तुकार पूर्व-निर्धारित मापदंडों के आधार पर चंद सेकेंड में ड्राफ़्ट और जनरेटिव डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं। 
  • आपसी सहयोग: BIM (बिल्डिंग इन्फ़ॉर्मेशन मॉडलिंग) जैसे कोलैबरेटिव प्लेटफ़ॉर्म एआई को एकीकृत करते हैं और उत्पाद समूहों पर निर्भर किए बिना, निर्माण प्रक्रिया में शामिल विभिन्न पक्षों के बीच आपसी सहयोग सुनिश्चित करते हैं।
  • लागत में कमी: एआई-आधारित सॉफ़्टवेयर बेहतर शेड्यूलिंग और कार्य प्रक्रियाओं के माध्यम से निर्माण प्रक्रियाओं का अनुकूलन करता है, जिससे निर्माण लागत घटती है।
  • संवहनीयता: भवन स्वचालन एआई की सहायता से भवनों की संवहनीयता और ऊर्जा दक्षता को बढ़ाता है, और परिणामस्वरूप ऊर्जा की खपत, कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन और अन्य पर्यावरणीय प्रभावों को कम करता है। 
  • सुरक्षा: एआई भवन संचालन में संरचनात्मक दृष्टि से कमजोर बिंदुओं, अनुकूलन क्षमता और निर्माण संचालन में रखरखाव अंतराल का निर्धारण संभव बनाता है। 
  • सुविधा: उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए स्मार्ट बिल्डिंग का पर्सनलाइज़ेशन और एआई-संचालित समायोजन।

इमारतों में नवीन प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने के दीर्घकालिक लाभ क्या हैं?

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस जैसी अभिनव प्रौद्योगिकियां निर्माण उद्योग के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों से निपटने में मदद करती हैं। इस संदर्भ में संवहनीयता का मुद्दा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अभिनव प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करके पूरे भवन चक्र के दौरान, अर्थात दीर्घकालिक रूप से, पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभावों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, इमारतों की आर्थिक लाभप्रदता और कार्यात्मकता में उल्लेखनीय सुधार होता है। 

GEZE किन नई प्रगतियों और एआई तकनीकों पर फ़ोकस कर रहा है?

myGEZE Control

GEZE विंडो ड्राइव और डोर ड्राइव को ओपन इंटरफेस के माध्यम से बिल्डिंग स्वचालन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है। © GEZE GmbH

वर्तमान में, पूर्वानुमानित रखरखाव का विषय विशेष रूप से रोचक है, क्योंकि GEZE लंबे समय से इमारतों की नेटवर्किंग और स्वचालन पर काम कर रहा है। हमारे KNX और BACnet इंटरफ़ेस मॉड्यूल, साथ ही साथ हमारा myGEZE Control बिल्डिंग ऑटोमेशन सिस्टम इसके लिए एक उत्कृष्ट आधार प्रदान करते हैं। यही वजह है कि हमने कई प्रोटोटाइप और अनुसंधान पहल पर काम कर रहे हैं, ताकि यह परीक्षण किया जा सके कि किस तरह से एआई को हमारे इंटेलिजेंट उत्पादों में एकीकृत किया जा सकता है।

इसके साथ ही साथ, वर्तमान समय में GEZE विशाल भाषा मॉडलों और अन्य एआई प्रौद्योगिकियों का रोजमर्रा की चीज़ों मे भी परीक्षण कर रहा है। इसका उद्देश्य आंतरिक प्रक्रियाओं में सुधार लाने के अलावा, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के उपयोग में आने वाली बाधाओं को कम करना और इसे कर्मचारियों के रोजमर्रा के काम में एकीकृत करना है।

वास्तुकारों के साथ सहयोग में एआई क्या भूमिका निभाता है?

हमारा लक्ष्य वास्तुकारों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। इस संदर्भ में एआई मुख्य भूमिका में नहीं होता, बल्कि वह असली मुद्दे का समाधान करने के लिए एक साधन का काम करता है। क्योंकि, भले ही एआई एक उपयोगी सहायता साबित हो सकता है, यह भविष्य में भी सीधे आदान-प्रदान और मानवीय विशेषज्ञता की जगह नहीं ले पाएगा। इसका मतलब यह है कि हम वास्तुकारों, योजनाकारों और निर्माण कंपनियों के साथ अपने करीबी आदान-प्रदान को जारी रखेंगे ताकि यह सटीक ढंग से समझा जा सके कि वास्तव में क्या आवश्यक है - और फिर साथ मिलकर अनुकूलित समाधान विकसित किए जा सकें।