विशेषज्ञ वार्तालाप नई F 1200+ का विकास और फ़ायदे
GEZE समाधान हमेशा सतत रूप से वास्तुकारों, नियोजनकर्ताओं, इंस्टालेशन इंजीनियरों, ऑपरेटरों और उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों पर केंद्रित रहे हैं। वेंटिलेशन ड्राइव F 1200+ के विकास के दौरान भी हमारा फ़ोकस उल्लेखनीय रूप से ग्राहक पर रहा। साक्षात्कार में उत्पाद प्रबंधक डाविना लेबसान्फ़्ट, विकास इंजीनियर मानफ्रेड ग्लैंज़र और खिड़की विकास टीम लीडर कोनराड स्पेख़्ट बता रहे हैं कि नई खिड़की ड्राइव किस तरह अस्तित्व में आई, और यह सीलिंग तक ऊंची खिड़कियों का संचालन किस तरह आसान बनाती है, और किस तरह यह आधुनिक, संवहनीय फ़साड डिज़ाइन के लिए एक आदर्श ड्राइव है।
पहली नज़र में ही F 1200+ अपनी उच्च गुणवत्ता और सौंदर्य से देखने वाले के ऊपर अपनी छाप छोड़ती है। डिज़ाइन के दौरान आपके लिए कौन से पहलू महत्वपूर्ण थे?
उत्कृष्ट डिज़ाइन वाली F 1200+ सभी RAL रंगों में उपलब्ध है और इस तरह से इसका भवन में पहले से मौजूद प्रोफ़ाइल के साथ सटीक ढंग से मिलान किया जा सकता है।
डाविना लेबसान्फ़्ट: ज़्यादातर GEZE उत्पादों को इस तरह तैयार किया जाता है कि वे बिना अलग दिखे वास्तुकला में एकाकार हो जाएं। हालांकि F 1200+ के मामले में ऐसा नहीं है। ड्राइव को खिड़की में एक सौंदर्यात्मक संचालन तत्व के रूप में देखा जाता है और यह प्राथमिक रूप से उपयोगकर्ता के लिए आरामदायक, श्रमदक्ष और सहज इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। खिड़की ड्राइव के रूप में काम करने के अलावा, F 1200+ संचालन यूनिट और हैंडल का काम भी करती है, ताकि खिड़की को मैनुअल तरीके से टर्निंग पोजीशन में लाया जा सके।
मानफ्रेड ग्लैंज़र: जी हां, यही कारण है कि ड्राइव का श्रमदक्ष तरीके से इस स्वरूप में डिज़ाइन किया गया है, यह सामने की ओर घुमावदार है और पीछे की तरफ मोटाई में कम होती जाती है।
कोनराड स्पेख़्ट: सामग्री का चयन करते समय भी हमने उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का इस्तेमाल करने का ध्यान रखा है। इसके अतिरिक्त, F 1200+ खिड़की अथवा फ़साड की प्रोफ़ाइल के अनुसार विभिन्न रंगों में उपलब्ध है।
नई F 1200+ के कौन से खास फ़ायदे और विशेषताएँ हैं?
डाविना लेबसान्फ़्ट: पहला फ़ायदा तो स्वयं इसका अनुप्रयोग है, क्योंकि F 1200+ GEZE की पहली स्वचालित ड्राइव है जिसे विशेष रूप से विशाल और भारी टिल्ट-एंड-टर्न खिड़कियों के लिए तैयार किया गया है। लेकिन स्वभाविक तौर पर, इसके द्वारा भारी मानक खिड़कियों और खिड़की वाले दरवाजों को आसान, सुरक्षित और शांत तरीके से संचालित किया जा सकता है, जो उदाहरण के तौर पर, आवासीय निर्माणों में छज्जों में देखने को मिलते हैं। सामान्य तौर पर यह नई खिड़की ड्राइव ऐसे ग्राहकों पर केंद्रित है, जो कई तलों वाले संपूर्ण भवन में इसे लगाना चाहते हैं।
मानफ्रेड ग्लैंज़र: F 1200+ के लिए एक अत्यंत खास विशेषता यह है कि यह खिड़कियों को टर्न करने से रोकने में सक्षम है ताकि केवल टिल्टिंग को संभव किया जा सके। हमारे ड्राइव के साथ ऐसा करने के दो तरीके हैं: सॉफ़्टवेयर के द्वारा, या फिर यांत्रिक रूप से ड्राइव पर ताले के द्वारा। मिसाल के तौर पर, एक सार्वजनिक भवन की कल्पना कीजिए; उपयोग और भवन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खिड़कियों को केवल टिल्ट किया जाना होता है, लेकिन यह पूरी तरह से खुलनी नहीं चाहिए। लेकिन जब सफाई कंपनी आते हैं, तब फ़ैसिलिटी मैनेजर या केयरटेकर चाबी के माध्यम से टर्निंग फ़ंक्शन को बेहद आसानी से रिलीज़ कर सकते हैं।
डाविना लेबसान्फ़्ट: इसके अतिरिक्त खिड़की ड्राइव में एक सहज संचालन अवधारणा मौजूद है। इस तरह से, ड्राइव संचालन के दौरान उपयोगकर्ता का मार्गदर्शन करती है और केवल उन बटनों को प्रकाशित करती है जिन्हें संबंधित खिड़की स्थिति के लिए वर्तमान में चुना जा सकता है। इस तरह से, उदाहरण के तौर पर, टिल्ट खिड़की को एक ही समय पर टर्निंग पोजीशन में भी खोलने और अवांछित रूप से अनहुक करने की संभावना समाप्त हो जाती है।
हमारा ओपनिंग इंडिकेटर खिड़की ड्राइव बाजार में एक बिल्कुल नई चीज़ है: LED-डिस्प्ले दृश्यात्मक रूप से दर्शाता है कि मैंने अपनी खिड़की को कितनी चौड़ाई में खोल दिया है। और स्वाभाविक तौर पर, यह भी दर्शाया जाता है कि क्या खिड़की को पुनः पूरा बंद कर दिया गया है।
कोनराड स्पेख़्ट, टीम लीडर, खिड़की विकासनिकटता और ब्राइटनेस सेंसर सुनिश्चित करते हैं कि बटनों को सही क्षण पर और समुचित चमक के साथ प्रकाशित किया जा सके। © GEZE GmbH
“स्मार्ट बिल्डिंग” के संदर्भ में F 1200+ कौन से फ़ायदे प्रदान करती है?
डाविना लेबसान्फ़्ट: इस वेंटिलेशन ड्राइव को IQ box KNX के माध्यम से उत्कृष्ट तरीके से भवन प्रबंधन प्रणाली के साथ एकीकृत किया जा सकता है। इस तरह से खिड़कियों का नियंत्रण केंद्रीय रूप से किया जा सकता है। एक भवन नियंत्रण तकनीक के माध्यम से नियंत्रण अथवा अन्य स्थिति संदेशों को LED डिस्प्ले के माध्यम से पहचाना जा सकता है। अगर डिस्प्ले हल्के नीले रंग में प्रकाशित होता है, तो इसका मतलब है कि ड्राइव को सीधे एक उपयोगकर्ता द्वारा पुश बटन के द्वारा संचालित किया जा रहा है। गाढ़े नीले रंग में प्रकाशित होने का मतलब है कि वर्तमान समय में खिड़की ड्राइव का संचालन केंद्रीय रूप से किया जा रहा है।
कोनराड स्पेख़्ट: खिड़की लगभग बिना शोर किए खुलती और बंद होती है। बड़ी और भारी खिड़कियों को संचालित करने के लिए आवश्यक बल के बावजूद वर्तमान समय में F 1200+ GEZE की सबसे शांत खिड़की ड्राइव है। स्वचालित फ़ंक्शन में, 38 डेसिबल के साथ ड्राइव फुसफुसाहट के बराबर आवाज़ करती है।
डाविना लेबसान्फ़्ट: भवन नियंत्रण तकनीक में एकीकरण के साथ, F 1200+ युक्त खिड़कियों को घड़ी के एक निश्चित समय पर या हवा और रेन सेंसर के माध्यम से स्वचालित तरीके से खोला और बंद किया जा सकता है। इस तरह से भवन ऑपरेटर ऊर्जा की बचत कर सकते हैं: मान लीजिए कि अगले दिन एक बार पुनः तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जाएगा। तब आप एक रात पहले खिड़कियों को स्वचालित रूप से टिल्ट कर सकते हैं और भवन को पहले से ही प्राकृतिक वेंटिलेशन के द्वारा ठंडा कर सकते हैं और अगले दिन सुबह-सुबह ही किसी को एयर कंडीशनिंग चालू करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
मानफ्रेड ग्लैंज़र: और अगर हकीकत में विद्युत आपूर्ति बाधित भी हो जाती है, तब भी हमारी ड्राइव एक एलेन रिंच के माध्यम से खिड़कियों को मैनुअल तरीके से बंद करने का विकल्प प्रदान करती है।
क्या F 1200+ भवनों में सभी के लिए पहुंच को भी सपोर्ट करती है?
डाविना लेबसान्फ़्ट: हां, F 1200+ के मामले में खिड़की के बाधा-मुक्त उपयोग का पहलू हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण था। F 1200+ को क्षैतिज और लंबवत, दोनों तरीकों से माउंट किया जा सकता है। आपके पास इतना आवश्यक लचीलापन भी रहता है कि ड्राइव को ऐसी जगह पर लगाया जा सकता है कि व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले लोग भी इसे आसानी से संचालित कर सकते हैं।
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ऐसी खिड़की ड्राइव को विकसित करने की परियोजना कैसे अस्तित्व में आई?
कोनराड स्पेख़्ट: परियोजना की जड़ें एक ग्राहक की आवश्यकताओं से जुड़ी हुई हैं। कुछ साल पहले एक ऑपरेटर ने अपने भवन में चार या पांच हजार खिड़कियों में हमारी मैकेनिकल फिटिंग F 1200 का इस्तेमाल किया था। एक संपूर्ण नवीनीकरण के संदर्भ में उन्होंने इच्छा जताई कि वे खिड़कियों को किसी तरह से स्वचालित करना चाहते थे। स्वाभाविक तौर पर हमने इस चुनौती को स्वीकार किया और अपने लॉकिंग ड्राइव GEZE Power lock पर आधारित एक व्यक्तिगत समाधान तैयार किया। इस अनुरोध के साथ हर चीज़ की शुरुआत हुई।
ग्राहक के अनुरोध और परियोजना से हमें अपने उत्पाद पोर्टफ़ोलियो को विस्तारित करने की आवश्यकता का अहसास हुआ। F 1200 अत्यधिक सफल था और है, लेकिन अब विशाल सीलिंग तक ऊंची खिड़कियों के स्वचालन का चलन बढ़ रहा है। और यह सीधे तौर पर एक मोटरीकृत समाधान की आवश्यकता पर बल देता है जिसे आरामदायक, सहज और सुरक्षित तरीके से संचालित किया जा सके।
डाविना लेबसान्फ़्ट, उत्पाद प्रबंधक, खिड़की तकनीकअच्छा, और विकास की प्रक्रिया क्या रही?
डाविना लेबसान्फ़्ट: किसी विकास परियोजना की शुरुआत से पहले, हम उत्पाद प्रबंधन में एक बाजार विश्लेषण करते हैं। इसे हम अपने अंतर्राष्ट्रीय बिक्री विभाग के साथ समन्वित करते हैं। F 1200+ के मामले में भी ऐसा ही किया गया। क्योंकि सबसे पहले और प्राथमिक तौर पर, हमें इस बारे में विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होती है कि क्या उत्पाद को लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर ग्राहक-आवश्यकता मौजूद है अथवा नहीं। विश्लेषण में शामिल आवश्यकताओं और जानकारी को एक विनिर्देश पुस्तिका में एकत्रित किया जाता है और उन्हें संपादित किया जाता है।
मानफ्रेड ग्लैंज़र: हां, यह विधि अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस तरह से हमने सटीक रूप से परिभाषित किया कि नई F 1200+ कैसी होनी चाहिए। इसके आधार पर तब यह वास्तविक विकास की प्रक्रिया में गई: इसकी शुरुआत आवश्यकताओं को अवधारणाओं में रूपांतरित करने के साथ हुई। उदाहरण के लिए, ड्राइव को उपयोगकर्ता के साथ “संचार” करने में सक्षम होना चाहिए था और संचालन पूरी तरह से सहज ज्ञान पर आधारित होना चाहिए था।
F 1200+ के बारे में वीडियो में और भी जानें
F 1200+ को सतत रूप से उपयोगकर्ता समूहों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है, और वह भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। © GEZE GmbH
आधुनिक फ़साड की डिज़ाइनों में फर्श से सीलिंग तक ऊंचे खिड़की पैनलों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कमरों में अधिकतम रोशनी और आराम सुनिश्चित करते हैं। इस ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए F 1200+ एक आदर्श फ़िटिंग है, जिसके साथ बड़ी और भारी टिल्ट-एंड-टर्न खिड़कियों को संचालित किया जा सकता है। © GEZE GmbH
और इस प्रक्रिया से अगले चरण में एक प्रोटोटाइप अस्तित्व में आया?
कोनराड स्पेख़्ट: जी हां। हालांकि उसे संपूर्ण और अंतिम उत्पाद नहीं माना जाना चाहिए। जैसा कि अधिकांश दूसरे उत्पादों के मामले में होता है, हमने F 1200+ के विभिन्न मॉड्यूल और कंपोनेंट प्रोटोटाइप के तौर पर तैयार किए।
डाविना लेबसान्फ़्ट: फिर इन प्रोटोटाइप के साथ हमने उपयोगिता परीक्षण अथवा यूज़ेबिलिटी टेस्ट भी किए। इस तरह से विभिन्न फ़ंक्शन के संचालन और अनुभव का विश्लेषण किया गया और टेस्ट-उपयोगकर्ताओं के सामने संबंधित प्रश्न रखे गए, उदाहरण के लिए: “क्या आप जानते हैं, कि आपको क्या करना होगा?” या “डिस्प्ले का आकार और चमक कैसे दिखते हैं?” इन परीक्षणों से प्राप्त जानकारियां आगामी विकास के लिए अत्यंत मददगार साबित हुईं। परीक्षणकर्ताओं ने जिस प्रकार से इन्हें संचालित किया, इनका विश्लेषण किया और इन्हें महसूस किया, वह मुझे रोचक लगा। इन फ़ीडबैक के आधार पर, हम तब संचालन में सुधार करते रहे जब तक हमें अपनी खिड़की ड्राइव के लिए सर्वश्रेष्ठ संचालन परिणाम नहीं मिलने लगे।
मानफ्रेड ग्लैंज़र: हां, और इसके अलावा हमने कुछ हद तक लीक से हटकर भी सोचा, जैसे ऑटोमैटिक कॉफ़ी मशीनों का संचालन। हमने इन्हें देखा और तुलना की: कौन सी बटनें प्रकाशित होती हैं, उपयोगकर्ता का मार्गदर्शन किस तरह किया जाता है, मशीन चलाने वाले तथा उत्पाद के बीच कौन सी अंतःक्रियाएँ होती हैं? उत्पादों और अनुप्रयोगों की एक व्यापक विविधता ने हमें प्रेरणा प्रदान की।
यूज़ेबिलिटी टेस्ट में हमने कुछ हद तक लीक से हटकर सोचा, और तुलना की: उपयोगकर्ता का मार्गदर्शन किस तरह किया जाता है, मशीन चलाने वाले तथा उत्पाद के बीच कौन सी अंतःक्रियाएँ होती हैं? उत्पादों और अनुप्रयोगों की एक व्यापक विविधता ने हमें प्रेरणा प्रदान की।
मानफ्रेड ग्लैंज़र, विकास इंजीनियर, खिड़की तकनीकप्रोटोटाइप से सीरीज़ तक की राह कैसी थी?
कोनराड स्पेख़्ट: प्रोटोटाइप की अवस्था से सीरीज़ उत्पाद के लिए तैयार उत्पाद की राह भी काफी लंबी है। वास्तविक औद्योगिक उत्पादन से पहले F 1200+ को तथाकथित “प्री-सीरीज़ वैलिडेशन” (B-Muster-Validierung) में पहली बार पूरी तरह निर्मित किया गया। इस तरह से हमने एक क्रियाशील ड्राइव को वास्तविक खिड़कियों की कसौटी पर रखा। इस अवस्था के दौरान हमें विनिर्देश पुस्तिका में तय किए गए मानकों को भी पूरा करना था। यह काफी चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि F 1200+ को सभी अंतर्राष्ट्रीय मानकों को भी पूरा करने की आवश्यकता थी, ताकि हम एक ही उत्पाद के साथ सभी बाजारों में संचालन कर सकें। हम यह करने में भी सफल रहे।
डाविना लेबसान्फ़्ट: हां, हमने एक ऐसा उत्पाद विकसित किया है जिस पर हमें बहुत गर्व है… अब हम इंतज़ार कर रहे हैं कि यह नई ड्राइव बड़ी खिड़कियों के स्वचालन तथा आधुनिक फ़साड को स्वरूप देने के लिए उपलब्ध हो।
श्रीमती लेबसान्फ़्ट, श्री स्पेख़्ट, श्री ग्लैंज़र, बातचीत के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!