स्मार्ट, टिकाऊ और सुलभ - भविष्य का होटल ऐसा दिखेगा

म्यूनिख के उपनगर ओबरश्लाइसहाइम में स्थित Hotelkompetenzzentrum (HKZ) जर्मन होटल उद्योग परिदृश्य में एक खासियत की पेशकश करता है: यहाँ पर एक बड़े प्रदर्शनी स्थल पर होटल के सभी क्षेत्रों का परीक्षण के तौर पर संचालन किया जाता है, जिनमें अलग-अलग श्रेणियों के होटल के कमरों, एक असली बार से लेकर होटल की लॉबी और रसोई तक शामिल हैं। यहां पर वास्तुकार, प्लानर, ऑपरेटर और निवेशक किसी भी निर्माता से स्वतंत्र होटल और रेस्टोरेंट निर्माण की अवधारणाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और सामान्य व्यापार मेलों से इतर, शांतिपूर्ण परिवेश में जानकारी का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यहां GEZE समाधानों का भी उपयोग किया जाता है, और हमारे उत्पादों के उपयोग और संचालन के लिए हमें मूल्यवान फ़ीडबैक मिलता है। हमारी ग्लोबल अकाउंट मैनेजर और होटल सेक्टर की विशेषज्ञ, सोन्या ज़दीरस्की, HKZ के दोनों ऑपरेटर, यूलिया फ़ॉन क्लित्ज़िंग-पेटर और क्रिस्टियान पेटर के साथ चर्चा कर रही हैं कि होटल और रेस्टोरेंट क्षेत्र में कौन से ट्रेंड चल रहे हैं, स्मार्ट होटल की क्या विशेषताएँ हैं, मेहमानों और कर्मचारियों की क्या आवश्यकताएँ हैं और, स्वाभाविक तौर पर, GEZE उत्पाद इन सबमें कैसे मदद कर सकते हैं।

होटल ब्रांच में “स्मार्ट होटल” का ट्रेंड चल रहा है

सो.ज़.: वर्तमान समय में, “स्मार्ट होटल” ऐसा शब्द नहीं हुआ है जो स्वाभाविक रूप से दिमाग में आता हो, आपकी नज़र में इस शब्द का क्या मतलब है, और इसके अलावा होटल इंडस्ट्री में अन्य कौन से ट्रेंड चल रहे हैं?

क्रिस्टियान पेटर: यह स्पष्ट है कि लगभग हर कोई होटल के संचालन में नेटवर्किंग और स्वचालन के बारे में बात कर रहा है। “स्मार्ट होटल” और “भविष्य का होटल” शब्द भी अक्सर एक-दूसरे हुए जुड़े हुए नज़र आते हैं। स्मार्ट होटल का मतलब है कि किसी होटल को आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के साथ लैस करना, ताकि होटल के प्रबंधन और संचालन को सर्वोत्कृष्ट बनाया जा सके, जिसका उद्देश्य एक तरफ तो होटल की सेवाओं को बेहतर बनाना है तो दूसरी तरफ, लागतों को कम करना भी है। हालाँकि, हमारे दृष्टिकोण से, तथाकथित स्मार्ट होटल या भविष्य के होटल पहले से मौजूद हैं; इन्हें वास्तव में “वर्तमान का होटल” कहा जाना चाहिए। क्योंकि ज़्यादातर चीज़ों के लिए डिजिटलीकरण समाधान पहले से ही उपलब्ध हैं, भले ही उनकी क्षमता का अभी तक पूरी तरह से उपयोग नहीं किया गया है, क्योंकि अलग-अलग उत्पाद समूहों के बीच नेटवर्किंग और परिणामस्वरूप संचार में अब भी समस्या आती है। ऐसा मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि शुरुआत से सभी चीज़ों को एक साथ लेकर नहीं चला जाता और उनकी एक साथ प्लानिंग नहीं की जाती है, बल्कि अलग-अलग उत्पाद समूह बहुत बाद में शामिल किए जाते हैं, और तब एक संरचनात्मक समाधान पर विचार कर पाना संभव नहीं रह जाता। 

Hotelkompetenzzentrum

दरवाजा क्लोजर और अन्य GEZE उत्पादों का लाइव परीक्षण: Hotelkompetenzzentrum में हमारे ग्राहकों को सभी उत्पादों का अनुभव करने का अवसर मिलता है। © GEZE GmbH

सो.ज़.: स्मार्ट होटल को किस तरह से प्लान किया जाना चाहिए ताकि नेटवर्किंग सफलतापूर्वक काम करे?

क्रि.पे.: वास्तुकारों, इंटीरियर डिज़ाइनरों के साथ ही साथ, हीटिंग, वेंटिलेशन, साफ-सफाई, एयर कंडीशनिंग, अग्नि सुरक्षा सहित प्रत्येक उत्पाद समूह का विशेषज्ञ प्लानर निर्माण प्रक्रिया में शामिल होते हैं। यह ज़रूरी है कि उन्हें जल्दी से जल्दी एक-दूसरे के संपर्क में आ जाना चाहिए, आदर्श रूप से, निविदा जारी होते ही समन्वय के माध्यम से। इसके अलावा, तकनीकी सिस्टम आमतौर पर बाद में असंगत हो जाते हैं, जिसकी वजह बस यह है कि कि विभिन्न सिस्टमों और प्रोटोकॉल की एक बड़ी संख्या है। आदर्श रूप से, सिस्टमों में इंटरऑपरेबिलिटी की क्षमता होनी चाहिए।

सो.ज़.: हम इस बात से पूरी तरह सहमति रखते हैं। तकनीकी सिस्टम सबसे अच्छी तरह काम तभी करते हैं, जब प्लानिंग अच्छी होती है और सभी शामिल पक्षों के बीच शुरुआत से ही समन्वय होता है। इसे हम अपनी परियोजनाओं में बहुत महत्व देते हैं। आपकी नज़र में, स्मार्ट होटल से ऑपरेटरों को कौन से फ़ायदे मिलते हैं?

क्रि.पे.: होटलों में भवन तकनीक की नेटवर्किंग के सबसे महत्त्वपूर्ण कारणों में से एक होता है, संधारणीयता का पहलू, विशेष रूप से ऊर्जा दक्षता। होटल मालिक को ऊर्जा की खपत पर सटीक डेटा की आवश्यकता होती है, ताकि वह, उदाहरण के लिए, अधिकतम लोड की तुलना कर सके या उसे शिफ़्ट कर सके। उदाहरण के लिए, वह स्वाभाविक तौर पर, सुबह के समय कॉफी मशीन की बिजली नहीं काट सकता है, लेकिन वह बिल्डिंग इंटेलिजेंस के माध्यम से ड्रायर को बता सकता है कि उसे 90% से 60% की हीटिंग क्षमता तक जाना है, या सुखाने की संपूर्ण प्रक्रिया को रात के समय में स्थानांतरित करना है। साथ ही, नेटवर्किंग के माध्यम से भवन निर्माण प्रक्रियाओं को अनुकूलित करके भवन में आराम और सुरक्षा बढ़ाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, स्वचालित वेंटिलेशन या बाधा-मुक्त दरवाजा समाधानों के माध्यम से, जो आग आदि की स्थिति में भी हर समय मेहमानों के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा की गारंटी देते हैं, साथ ही स्थिति की निगरानी या पहुंच नियंत्रण के लिए रिमोट एक्सेस का विकल्प। ऐसे कई छोटे-छोटे अनुप्रयोगों के लिए, हमें एक भवन नियंत्रण तकनीक की आवश्यकता होती है जिसमें व्यक्तिगत उत्पाद समूहों को एकीकृत किया जा सकता हो। बेशक, myGEZE Control नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जैसे समाधान, जिनका उपयोग दरवाजे और खिड़की के ड्राइव को एक खुली प्रणाली के साथ एक भवन नियंत्रण प्रणाली में एकीकृत करने के लिए किया जा सकता है, यहां एक बढ़िया विकल्प हैं।

संवहनीय होटल संचालन

सो.ज़.: जल्द ही, हम myGEZE Control के साथ Hotelkompetenzzentrum के मौजूदा दरवाजों की नेटवर्किंग करने जा रहे हैं। इसके बाद, हम दरवाजों और अन्य कंपनियों के उत्पादों को भी एक भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत कर सकते हैं, और इसके फ़ायदे आगंतुकों के लिए लाइव प्रदर्शित किए जा सकते हैं। यह सिद्धांत को थोड़ा अधिक मूर्त बनाता है, और यह Hotelkompetenzzentrum का एक बड़ा फ़ायदा है। अगर हम प्रौद्योगिकी से दूर हट के बात करें, तो होटल और रेस्तरां उद्योग में आप और कौन-कौन से रुझान देख रहे हैं?

यू. फ़ॉ. क्लि.: प्रौद्योगिकी के अलावा, मेहमानों की विभिन्न आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। अलग-अलग तरह के मेहमानों की क्या उम्मीदें हैं, वर्तमान लक्षित दर्शकों के विपरीत युवा लोग शायद किन चीज़ों को अहमियत देते हैं? यहां पर युवा पीढ़ी में मुख्य रूप से संवहनीयता के मुद्दे पर फ़ोकस करती है। विशेषकर इस अर्थ में, कि कोई सचेत निर्णय, संवहनीयता के पक्ष में, क्षेत्रीयता के पक्ष में, विलासिता का एक नया स्वरूप है। यहां पर एक तरफ, जैसा कि मैंने कहा, होटल के संचालन को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए भवन स्वचालन की भूमिका का प्रवेश होता है, लेकिन लेकिन मांगें इससे भी आगे जाती हैं। विलासिता की अवधारणा पूरी तरह से बदल गई है। अतीत में, विलासिता का मतलब बड़े, भव्य और बहुमुखी कमरे और जगहें हुआ करते थे; आज इसका मतलब इसके विपरीत है। इसका अर्थ सरल, कम और कार्यात्मक डिजाइन हो गया है। संवहनीयता के अलावा, सुलभ होटल भी चलन के विषय बन गए हैं। विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) का अनुमान है कि बाधा-मुक्त पर्यटन का बाजार वैश्विक पर्यटन में होने वाले व्यय में लगभग 15 प्रतिशत का योगदान करता है। इस संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा देश और पर्यटन स्थल अपनी पहुंच को बेहतर बना रहे हैं। सुलभता का सरोकार अब केवल विकलांग व्यक्तियों तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि यह उम्रदराज यात्रियों, बच्चों के साथ आने वाले परिवारों या उन सामान्य मेहमानों के लिए भी मायने रखने लगी है जो बस अपने सामान के साथ यात्रा कर रहे हैं। सुगम्य होटलों से सभी को लाभ होता है।

विशेष रूप से युवा लक्षित समूह के लिए, संवहनीयता और क्षेत्रीयता के पक्ष में लिया गया सचेत निर्णय विलासिता का एक नया स्वरूप बन गया है।

यूलिया फ़ॉन क्लित्ज़िंग-पेटर, Hotelkompetenzzentrum में Y/Z पीढ़ियों के लिए विशेषज्ञ

सो.ज़.: होटल के कमरों के लिए संवहनीय और बाधा-मुक्त होटल के ट्रेंड का वास्तव में क्या मतलब है?

यू. फ़ॉ. क्लि.: जैसे कि फर्नीचर बहुत कम हो। फर्नीचर का प्रयोग अच्छी तरह से सोचा-विचार करने के बाद किया गया हो, और यह केवल अत्यंत आवश्यक चीज़ों के लिए होना चाहिए। उदाहरण के लिए, केवल छोटे साइड बॉक्स, एक कॉम्पैक्ट डेस्क और सूटकेस के लिए अलमारी, और ज्यादा कुछ नहीं, और सब कुछ एक रंग में हो, एक ही प्रकार के सामग्री से निर्मित हो और आदर्श रूप से उसी क्षेत्र का हो और एक लंबी आपूर्ति श्रृंखला से नहीं आया हो। और यह सब एक आदर्श, सुखद और शांत इनडोर जलवायु में होना चाहिए। इस संदर्भ में, सभी इंस्टॉल किए गए उत्पाद जैसे कि GEZE दरवाजा क्लोजर TS 5000 SoftClose या फिर GEZE ActiveStop भी उपयोगी साबित होते हैं, जो सुनिश्चित करता है कि दरवाजा जोर से भिड़ेगा नहीं। दूसरी ओर, होटल में सभी के लिए पहुंच की शुरुआत प्रवेश द्वार से ही हो जाती है, उदाहरण के लिए, Slimdrive SL NT स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों या फिर Revo.PRIME रिवॉल्विंग दरवाजों के साथ, और यह होटल के कमरों तक जारी रहती है। यहां, उदाहरण के लिए, व्हीलचेयर के लिए पर्याप्त रूप से चौड़े मार्ग महत्वपूर्ण होते हैं, फिसलन रोकने वाली फर्श की कवरिंग, और कमरों में डिजिटल संचार मीडिया भी समावेश सुनिश्चित करते हैं। अच्छी बात ये है कि ये सभी उपाय न केवल होटल को बाधा-मुक्त बनाते हैं, बल्कि मेहमानों के लिए आराम भी बढ़ाते हैं।

सो. ज़.: होटल के मेहमान संवहनीयता की अपेक्षा करते हैं, लेकिन यह कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है कि वे स्वयं भी संवहनीयता के लिए प्रयास करें, खासकर बिजली और पानी की खपत के मामले में?

यू. फ़ॉ. क्लि.: ठीक है, तो हम कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों की चर्चा कर सकते हैं जिनके द्वारा हम होटल के मेहमानों को बचत करने और संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हमें विशेष रूप से जनरेशन ज़ेड में गेमिफ़िकेशन की दिशा की ओर रुझान देखने को मिल रहा है। इसलिए, उदाहरण के तौर पर, अगर मेहमान बचत करने वाला आचरण करते हैं, तो वे “कॉइन” जीत सकते हैं जिनके बदले में निःशुल्क नाश्ता कर सकते हैं। यह चीज ऑपरेटरों के लिए भी दिलचस्प है, क्योंकि तब भी नाश्ते का हिसाब हो जाता है, जब ग्राहक एक किलोवाट बिजली या एक लीटर पानी की बचत करता है। बड़ी-बड़ी होटल श्रृंखलाओं के लिए भी इस तरह के रिवॉर्ड प्रोग्राम ग्राहकों को जोड़े रखने का एक शानदार तरीका हैं। लेकिन जो चीज़ मुझे स्वाभाविक तौर पर चाहिए, और जिससे बात पूरी बन जाती है वह है, सिस्टमों की नेटवर्किंग और उच्च स्तर का डिजिटलीकरण।

सुलभ होटल रोबोटिज़ेशन को सक्षम करते हैं

Hotelkompetenzzentrum

Hotelkompetenzzentrum में अग्नि सुरक्षा, साउंड प्रूफ़िंग और आपातकालीन निकास सुरक्षा के साथ ही साथ “प्रेडिक्टिव मेंटिनेंस” अथवा पूर्वानुमानित रखरखाव का भी ध्यान रखा गया है। उदाहरण के लिए, यहाँ ऐसा नहीं है कि दरवाजा क्लोजर का रखरखाव उसी समय किया जाएगा जब कोई सम्मेलन प्रतिभागी सम्मेलन कक्ष की बुकिंग करता है। © GEZE GmbH

सो. ज़.: ऑपरेटरों और मेहमानों के अलावा, होटल उद्योग के ट्रेंड्स का होटल के स्टाफ़ पर क्या प्रभाव हो रहा है? 

क्रि.पे.: संवहनीयता का विषय स्वाभाविक तौर पर रोजगारदाता के ब्रांड में भी योगदान कर रहा है। ऐसा ज़्यादा देखने को मिल रहा है कि कर्मचारियों के लिए पैसे की जगह पर उद्देश्य और कार्य व जीवन के बीच संतुलन अधिक अहमियत रखने लगे हैं। मैं एक ऐसे होटल में काम करना ज़्यादा पसंद करूंगा जो अपनी गतिविधियां संवहनीय तरीके से संचालित करता है और होटल कर्मचारी के रूप में काम के निश्चित घंटों और आराम के लिए निश्चित समय को महत्व दूंगा। फिर इसलिए भी, क्योंकि इस समय हम प्रशिक्षित पेशेवरों की कमी से जूझ रहे हैं, जिसने कोविड महामारी के बाद से होटल और रेस्तरां उद्योग को पूरी तरह से घेर लिया है। हालांकि, एक और ट्रेंडा जिसके बारे में हमने अभी तक बात नहीं की है, रोबोटाइज़ेशन, यहां मदद कर रहा है। आज, यदि आपके पास ऐसा करने की तकनीकी क्षमता है, तो कई अलग-अलग क्षेत्रों में, और पूरी तरह भविष्य के होटलों की तर्ज पर, रोबोट का उपयोग पहले से ही किया जा सकता है। रोबोट भी सुलभ होटल का आनंद लेते हैं। यही कारण है कि हमारे लिए और पूरे सेक्टर के लिए, GEZE जैसे प्रौद्योगिकी साझीदारों के साथ मिलकर काम करना इतना महत्वपूर्ण है। क्योंकि, एक उदाहरण के तौर पर, अगर क्लीनिंग रोबोट या सर्विस रोबोट को कमरे-कमरे में जाना है, तो मुझे स्वचालित दरवाजा ड्राइव की आवश्यकता पड़ेगी, जिसे आदर्श रूप से भवन स्वचालन के माध्यम से नियंत्रित किया जाता हो, ताकि, उदाहरण के लिए, दरवाजे को निश्चित अवधियों में खुला रखा जा सके और बाकी के समय में, जब रोबोट काम नहीं कर रहा हो, तब उसे बंद रखा जा सके। यह संचार कैसे होता है, इसके बारे में न तो ऑपरेटर, न ही इंस्टॉलेशन कंपनी, न ही वास्तुकार को पता होता है, यह ज्ञान GEZE जैसे विशेषज्ञों को होता है। यहां पर हमारी यूज़ेबिलिटी लैब में, हम पूरी अतिथि यात्रा को संचालित कर सकते हैं और प्रस्तुत कर सकते हैं। 

न केवल प्रणालियों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है, बल्कि विभिन्न उत्पाद समूहों को भी अपनी गतिविधियों का समन्वय करने की आवश्यकता होती है। हम भी GEZE के साथ "Connecting Expertise, Building Sollutions” का दृष्टिकोण साझा करते हैं।

क्रिस्टियान पेटर, Hotelkompetenzzentrum के संस्थापक और प्रवर्तक

सो. ज़.: तो रोबोट का प्रयोग इतने कम स्मार्ट होटलों में क्यों किया जा रहा है?

क्रि. पे.: इसकी वजह भी सिस्टमों और प्रोटोकॉल की बहुत अधिक संख्या का होना है, और यह अनिश्चितता भी है कि कौन सा सिस्टम सबसे ज्यादा सफल साबित होगा। आखिरकार, कौन किसी ऐसी चीज में निवेश करना चाहेगा जिसके बारे में वह नहीं जानता है कि कि अगले 10 या 15 वर्षों में वह चीज बाजार में रहेगी भी या नहीं? और बहुत से लोगों के पास इतना समय भी नहीं है कि इतनी तेज गति से हो रही नई खोजों पर समय व्यतीत कर सकें और उसके अनुसार उपाय कर सकें। यहां भी, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस ने इस तेजी में योगदान दिया गया है। निर्णय लेने के लिए यहां आदान-प्रदान आवश्यक है। हम इस आदान-प्रदान को Hotelkompetenzzentrum के माध्यम से एक मंच प्रदान कर रहे हैं, और हमें बहुत खुशी है कि GEZE इस विशेषज्ञ आदान-प्रदान का हिस्सा है!

हमें इस पर गर्व है! श्रीमती फ़ॉन क्लित्ज़िंग-पेटर और श्री पेटर, मैं इस दिलचस्प बातचीत के लिए, पर सबसे ज़्यादा इस बेहतरीन साझेदारी और होटल उद्योग के सामान्य हित को आगे बढ़ाने के लिए, आप दोनों का धन्यवाद देती हूँ।