स्मारक भवन में अग्नि सुरक्षा: मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन में अधिक सुरक्षा के लिए खिड़की तकनीक की रेट्रोफिटिंग

स्विटज़रलैंड में जेनेवा झील के तट पर बसा हुआ मॉन्ट्रो का रिसॉर्ट शहर है, जिसके संरक्षित इमारतों में सूचीबद्ध रेलवे स्टेशन का हाल के वर्षों में पुनर्निर्माण और आधुनिकीकरण किया गया है। GEZE अत्याधुनिक धुआं और ताप निकास प्रणाली और खिड़की तकनीक की रेट्रोफिटिंग के द्वारा परियोजना में सहयोग कर रहा है और इस तरह से भवन और यात्रियों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इसके लिए न केवल कानूनों और विनियमों को लागू किया गया है, बल्कि व्यक्तिगत समाधान भी खोजे गए हैं जो इमारत की ऐतिहासिक प्रकृति के साथ न्याय करते हैं।

मॉन्ट्रो स्टेशन के लिए अग्नि सुरक्षा उपाय और सुरक्षा

मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन की संरक्षित इमारत के रूप में सूचीबद्ध वास्तुकला एक अलग छाप छोड़ती है।

रेलवे स्टेशन की इमारत में GEZE की खिड़की तकनीक से लैस ढेरों खिड़कियां दिन के समय भरपूर रोशनी सुनिश्चित करती हैं। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

यह रेलवे स्टेशन 1861 में खोला गया था और वास्तुशिल्प के दृष्टिकोण से पर्वतीय ढलान पर स्थित होने के कारण एक वास्तविक दुर्लभता है: रिसेप्शन हॉल से मुख्य ट्रैक तक पहुंचने के लिए यात्रियों को दूसरी मंजिल से होकर गुजरना होता है, अन्य ट्रैक पर जाने के लिए पहली मंजिल पर मौजूद अंडरपास का प्रयोग करना होता है।

2017 में विस्तृत नवीनीकरण और आधुनिकीकरण का काम शुरू हुआ। सुरक्षा और निवारक अग्नि सुरक्षा के संदर्भ में नवीनतम नियमों का पालन करने के लिए, लॉज़ेन शहर से नियुक्त की गई वास्तुकला फ़र्म Tempesta Tramparulo Architectes ने GEZE के उत्पादों का उपयोग किया है जिन्हें आसानी से लगाया और रेट्रोफ़िट किया जा सकता है।

इसका मुख्य लक्ष्य अग्नि सुरक्षा और धुएं और गर्मी की निकासी से संबंधित उच्च अपेक्षाओं को पूरा करना, खिड़कियों को खोलने और बंद करने के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना, और साथ ही साथ, भवन के ऐतिहासिक संरक्षण और संबंधित विनिर्देशों को ध्यान में रखना था। इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए परियोजना प्रबंधकों ने GEZE की प्रमाणित प्रणालियों पर भरोसा जताया, जो एक स्मार्ट तरीके से एक साथ काम करती हैं। इसके अलावा, उत्पादों को ग्राहक विनिर्देशों के अनुसार विशेष रंगों में तैयार किए जाने की ज़रूरत थी, ताकि इमारत की समग्र दिखावट में बदलाव न आने पाए।

प्राकृतिक वेंटिलेशन और धुएं और गर्मी की निकासी के लिए स्वचालित खिड़कियां

मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन में शक्तिशाली Powerchain चैन ड्राइव का इस्तेमाल किया जा रहा है।

GEZE का Powerchain आग लगने की स्थिति में भारी और बड़ी खिड़कियों को अपेक्षाकृत तेजी से खोलता है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

ऐतिहासिक मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन की खासियत यहां की विशालकाय खिड़कियां भी हैं, जो स्टेशन भवन के भीतर भरपूर रोशनी सुनिश्चित करती हैं। अत्यधिक भारी 42 खिड़कियों पर GEZE Powerchain को इंस्टॉल किया गया था। शक्तिशाली विंडो ड्राइव सुनिश्चित करता है कि आग लगने की स्थिति में खिड़कियां खुल जाएं।

खिड़कियों को खोलने की इसकी वह तेजी भी काफी प्रभावशाली है, जिसके साथ यह बड़ी ओपनिंग चौड़ाई वाली विशाल और भारी खिड़कियों को खोलता है। विशेष रूप से व्यावहारिक: Powerchain का उपयोग प्राकृतिक वेंटिलेशन के लिए भी किया जाता है, जिसके लिए ड्राइव स्ट्रोक को और वेंटिलेशन तथा धुएं और गर्मी की निकासी के लिए ओपनिंग गति को व्यक्तिगत और सतत रूप से समायोजित किया जा सकता है।

Powerchain के फायदों का संक्षिप्त विवरण

  • EN 12101-2 के अनुसार प्राकृतिक धुआं और ताप निकास उपकरण (NSHEV) के रूप में परीक्षण किया गया
  • आईक्यू विंडोड्राइव - बुद्धिमान ड्राइव नियंत्रण
  • बाहरी नियंत्रण उपकरण के बिना चार ड्राइव तक का सिंक्रनाइज़ेशन
  • स्मार्ट फिक्स माउंटिंग सिस्टम
  • आरडब्ल्यूए मामलों में, बहुत भारी खिड़कियां भी जल्दी से खोली जा सकती हैं
  • विशेष संस्करण (स्ट्रोक, केबल लंबाई, रंग) उपलब्ध हैं
  • अंदर और बाहर की ओर खुलने वाली खिड़कियों के लिए

उच्चतम सुरक्षा श्रेणी 4 की खिड़की सुरक्षा

Flatscan सुरक्षा सेंसर संवेदनशील जोखिम भरे क्षेत्रों की निगरानी करता है।

Flatscan सुरक्षा सेंसर संवेदनशील जोखिम भरे क्षेत्रों की निगरानी करता है और सुनिश्चित करता है कि जैसे ही कोई बाहरी वस्तु परिभाषित क्षेत्र में आती है, खिड़की के चलने की प्रक्रिया बंद हो जाती है या उलट जाती है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन की खिड़कियों के फ़ंक्शन ही नहीं, बल्कि उनकी पोज़ीशनिंग भी एक विशेष चुनौती पैदा करती है। चूंकि स्वचालित बनाई गई खिड़कियां इतनी ऊंचाई पर हैं कि यात्री उन तक पहुंच सकते हैं, इसलिए यह ज़रूरी है कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए - इन बिजली-संचालित खिड़कियों को अतिरिक्त सुरक्षा के बिना इस तरह से संचालित नहीं किया जा सकता है। सार्वजनिक यातायात से संबंधित एक संपत्ति के रूप में, खिड़कियों को जोखिम मूल्यांकन के अनुसार उच्चतम सुरक्षा श्रेणी (सुरक्षा श्रेणी 4) की खिड़की सुरक्षा प्रदान की जानी थी, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि अनुचित उपयोग या लापरवाही के परिणामस्वरूप चोट लगने का जोखिम नहीं रहेगा।

खिड़की सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

समाधान: क्लोज़िंग किनारों की गार्डिंग और सुरक्षा सेंसर

इस वजह से, सभी स्वचालित खिड़कियों को बिजली संचालित खिड़कियों के खतरनाक क्षेत्रों की रक्षा के लिए एक सुरक्षा मॉड्यूल से लैस किया गया। IQ box Safety प्राथमिक और द्वितीयक क्लोजिंग किनारों की रक्षा करता है। सुरक्षा सेंसरों के रूप में Flatscan बाहरी वस्तुओं की पहचान करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि क्लोजिंग प्रक्रिया बंद हो बंद हो गई है या गति की दिशा उलट गई है। उदाहरण के लिए, इसकी बदौलत उंगलियों को फंसने से रोका जा सकता है। 

IQ box Safety के फायदों का संक्षिप्त विवरण

  • TÜV का परीक्षण DIN EN 13849-1 के अनुसार किया गया
  • बिजली से चलने वाली खिड़कियों के लिए जोखिम मूल्यांकन के अनुसार उच्चतम सुरक्षा वर्ग की आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • कमीशनिंग त्वरित और आसान है
  • प्लग करने योग्य टर्मिनलों के साथ डीआईएन रेल हाउसिंग के कारण आसान वायरिंग
  • प्राकृतिक वेंटिलेशन और आरडब्ल्यूए के लिए चार सेंसर कनेक्शन

प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटिलेटर की बदौलत धुएं और गर्मी की तेज निकासी

K 600 F रंग के साथ वास्तुकला में सामंजस्यपूर्ण रूप से मिश्रित हो जाता है।

प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटीलेटर के तौर पर, K 600 F रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव रेलवे स्टेशन को अधिक सुरक्षित बनाता है और विशेष सीपिया-भूरे रंग के साथ खिड़की की वास्तुकला में सामंजस्यपूर्ण रूप से मिश्रित हो जाता है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

Powerchain-Flatscan-IQ box Safety जैसे प्रणाली समाधान के अलावा, मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन में नौ RWA K 600 F की ओपनिंग ड्राइव और छह K 600 F+ Synchro ड्राइव भी इंस्टॉल की गई हैं। ये रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव एक धुएं और गर्मी की निकासी के प्राकृतिक समाधान (एसएचईवी) के तौर पर सुनिश्चित करते हैं कि धुआं और ताप निकास की आवश्यकता होने पर खिड़कियां 60 सेकेंड से कम समय में 90° पर खुल जाएंगे और तेजी से धुएं और गर्मी की निकासी सुनिश्चित करेंगी। इससे आपात और बचाव मार्ग धुएं से मुक्त रहते हैं। इन्हें भी ग्राहक के विनिर्देशों के अनुसार, RAL 8014 सीपिया-भूरे (गहरे कांस्य) रंग की कस्टम-मेड फ़िनिश में तैयार किया गया था।

RWA K 600F के फायदों का संक्षिप्त विवरण

  • EN 12101-2 के अनुसार प्राकृतिक धुआं और ताप निकास उपकरण (NSHEV) के रूप में स्वीकृत
  • एक मिनट के अंदर 90° विंडो खुलना
  • उच्च टॉर्क के साथ मजबूत ड्राइव
  • कनेक्शन केबल आसानी से बदला जा सकता है
  • अधिकतम दो ड्राइव के लिए एकीकृत सिंक्रोनस मॉड्यूल

खिड़की प्रौद्योगिकी की आसान रेट्रोफिटिंग - ऐतिहासिक संरक्षित भवनों में भी

स्मार्ट खिड़की तकनीक, जिसे अनुरोध पर भवन नियंत्रण प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है, की रेट्रोफिटिंग आमतौर पर बहुत जटिल नहीं होती, और कई मायनों में पैसा-वसूल साबित होती है: यह मॉन्ट्रो रेलवे स्टेशन की तरह सुरक्षा में सुधार करने में मदद कर सकती है, साथ ही साथ इमारत की ऊर्जा दक्षता, संवहनीयता, और वायु गुणवत्ता जैसे अन्य प्रासंगिक कारकों में सकारात्मक बदलाव ला सकती है। सामान्य तौर पर, इसे संरक्षित भवन की श्रेणी में आने वाले भवनों के नवीनीकरण के दौरान भी इस्तेमाल की जा सकती है।

खिड़की सुरक्षा प्रणाली के विषय पर अधिक जानकारी